Public Holiday : अक्टूबर में आने वाली हैं छुट्टियों की बौछार, जानिए ऐसा क्या हैं खास और किन किन दिन होगा अवकाश

Public Holiday: अक्टूबर माह में कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों के कारण 15 दिन तक बैं बैंकों में अवकाश रहने वाला है गांधी जयंती का अवकाश एक राष्ट्रीय अवकाश है जो बुधवार को पड़ता है और यह पूरे भारत में मनाया जाता है अक्टूबर 2014 में राज्य विधानसभा 2024 के अवसर पर बैंक बंद रहने वाले हैं अक्टूबर का पहला सार्वजनिक अवकाश 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर रखा जाता है इस दिन देशभर के सभी सार्वजनिक जैसे बैंक को सरकारी कार्यालय और स्कूल बंद रहेंगे।

अक्टूबर माह के 1st सप्ताह मे किन दिनों रहेगा अवकाश

1 Oct: जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके कारण सार्वजनिक अवकाश होने वाला है लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए काफी उत्साहित देखने को मिल रहे हैं।

2 oct: 2 अक्टूबर को पूरे भारत में सार्वजनिक अवकाश होता है क्योंकि उसे दिन गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जयंती मनाई जाती है पूरे देश भर में गांधीजी की शिक्षाओं और उनके योगदान को याद किया जाता है लोगों द्वारा बड़ी उत्साह पूर्वक स्वच्छता अभियानों में भाग लिया जाता है उनके आदर्शों को अपनाने के संकल्प लिए जाते हैं।

3 Oct: इस तारीख को महाराजा अग्रसेन जयंती और शारदीय नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है इस दिन नवरात्रि के पावन दिनों की शुरुआत हो जाती हैं और सभी पूजा अर्चना में काफी व्यस्त हो जाते हैं वही महाराजा अग्रसेन जयंती पर लोग उनके आदर्शों और समाज में जो योगदान उनके द्वारा दिए गए हैं उन्हें याद किया जाता है।

5 Oct: इस तारीख को हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे जिसके चलते सार्वजनिक अवकाश रहने वाला है लोग अपने मतदाता का प्रयोग कर अपनी सरकार चुनने वाले हैं।

6 Oct: इस दीन रविवार होगा और इसकी छुट्टी तो रहती ही हैं।

इस प्रकार आप देख सकते हैं कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में कई छुट्टियां देखने को मिलेगी जिसके चलते लोग अपने परिवार और समाज के साथ जुड़ने का अवसर प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment