Small Saving Schemes : सरकार ने ब्याज दरों पर लिया बड़ा फैसला, जाने आम व्यक्ति को क्या होगा लाभ!

Small Saving Schemes : हाल ही में वित्त मंत्रालय ने लघु बचत योजना पर दी जाने वाली ब्याज दरों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है 1 अक्टूबर से वित्त वर्ष 2024 25 की तीसरी की माही शुरू होने जा रही है जिसके चलते सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है 1 अक्टूबर से लेकर 31 दिसंबर 2024 तक चलने वाली इस तिमाही के लिए सभी लघु बचत योजनाओं पर दी जाने वाली ब्याज दरों में काफी बदलाव किए जाएंगे।

लगभग 3 महीने मे ब्याज दरों में किया जाता हैं परिवर्तन

वित्त मंत्रालय ने ब्याज दरों को लेकर कहां है की दूसरी तीमाही के दौरान जो लघु बचत योजना पर ब्याज दर अंकित थी वह डर अक्टूबर से दिसंबर यानी कि माही में भी दी जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दे की वित्त मंत्रालय हर तीन महीने में जरूर के हिसाब से इन दरों में परिवर्तन करता ही रहता है। ऐसे सरकार इन दरों को घटाने बढ़ाने के अलावा इन्हें सामान भी रख सकते हैं।

2023-24 की चौथी तिमाही में होगा बदवाल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बीते वर्ष तीसरी तिमाही में सरकार द्वारा लघु बजट योजना पर दी जाने वाली ब्याज दरों में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया था सरकार ने आखिरी बार वित्त वर्ष 23-24 की चौथी तिमाही के अंदर कुछ बदलाव किए थे जो महत्वपूर्ण साबित निकले। इस बदलाव के बाद इस वित्त वर्ष के अंदर किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया।

सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलेगा 8.2% का ब्याज

सरकार के इस फैसले का सीधा मतलब यह कहा जा सकता है कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पहले के मुकाबले 8.2% की दर से ब्याज देखने को मिल सकता है जबकि 3 साल पहले यह ब्याज दर 7% तक थी इसके अलावा पीएफ के लिए 7.1 और डाक बचत जमा योजना के लिए लगभग 4% पर बनी रहेगी। किसान विकास पत्र पर ब्याज 7.5% तक रहेगा और यह निवेश 115 महीने तक जारी रखा जाएगा।

Leave a Comment