Contract Employees Regularization 2024 Latest Order : ऐसे कर्मचारी जो नियमितिकरण का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए नवरात्रि तक बड़ा अपडेट आ सकता हैं, जानिए हाई कोर्ट के निर्देश!

Contract Employees Regularization 2024 Latest Order : ऐसे शिक्षक जो नियमितीकरण का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए दीपावली से पहले उनके लिए एक बड़ा झटका लगने वाला है। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालक ने हाई कोर्ट के निर्देश के बाद अब यह स्पष्ट कर दिया है कि अतिथि शिक्षकों का नियमित कारण होगा या नहीं। इस संबंध में कुछ आदेश भी जारी किए गए हैं.

लगभग 17000 पदों पर अतिथि शिक्षक

दरअसल हाल ही में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए फिलहाल प्रदेश में लगभग 17000 पदों पर अतिथि शिक्षक कार्य कर रहे हैं हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए यह अपील करी थी कि उन्हें नियमितीकरण के अंदर शामिल कर दिया जाए। इस मामले को हाई कोर्ट ने काफी ध्यान से सुना और सरकार को नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश देने का ऐलान किया।

15 वर्ष तक पढ़ना का अनुभव

अतिथि शिक्षकों का कहना है कि वह शिक्षक पत्रक परीक्षा उत्तियां है B.A. व b.ed भी कंप्लीट कर चुके हैं उनके पास 3 वर्ष से लेकर 15 वर्ष तक पढ़ना का अनुभव भी हो चुका है अंजू राज्यों में मिट्टी कारण में शामिल किया गया है इस आधार पर भी मध्य प्रदेश में ऐसा किया जाए यह उनकी मांग है।

न्यूनतम तीन शैक्षणिक सत्रों

हाई कोर्ट के निर्देश के पालन में दी ने अपना बयान दिया है उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा शर्तें एवं भर्ती नियम 2018 एवं संशोधित नियम 1 दिसंबर 2022 के अनुसार सीढ़ी भारती से रिक्त पदों की पूर्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा के उपरांत शिक्षक चयन परीक्षा के माध्यम से शिक्षक भर्ती का प्रावधान है जिसके अंतर्गत 25% सकती है अति शिक्षक वर्ग के लिए आरक्षित की जानी चाहिए इस उम्मीदवार जो न्यूनतम तीन शैक्षणिक सत्रों और 200 दिन प्रदेश के शासकीय अतिथि शिक्षकों के अतिरिक्त पदों की पूर्ति नहीं हो पाने की स्थिति में रिक्त रहे पदों की अन्य पत्र धारी अभ्यर्थी से भरा जाएगा।

Leave a Comment