Unified Pension Scheme: केंद्र सरकार ने लागू किया नया नियम, कर्मचारियों के लिए राहत की सास!

Unified Pension Scheme: हाल ही में केंद्र सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है सरकारी कर्मचारियों के द्वारा इस स्कीम को लेकर काफी सालों से मांग की जा रही थी। पिछले कुछ सालों से कर्मचारियों को एनपीएस की सुविधा मिल रही थी चलिए इस आर्टिकल के जरिए यूपीएस की 6 बड़ी सुविधा के बारे में विस्तार से जाने।

1. यूपीएस स्कीम में 25 वर्ष की नौकरी के बाद

इस स्क्रीन के माध्यम से कर्मचारियों के आखिरी वर्ष के औसतन वेतन के 50% के बराबर पेंशन मिलेगी यूपीएस के लिए कर्मचारियों के अंशदान को एनपीएस की मौजूदगी व्यवस्था के 10% के बराबर ही रखा गया है जबकि केंद्र सरकार ने अपने अंशदान को 14% से बड़ा 18.5 प्रतिशत तक करने का निर्णय लिया है।

2. रिटायर होने वाले कर्मचारियों के लिए व्यवस्था

साल 2004 के बाद सेवा में आने वाले जितने भी कर्मचारी रिटायर्ड हो चुके हैं या 1 अप्रैल 2025 तक रिटायर होने वाले हैं उन्हें भी इस स्कीम का विकल्प चुनने का अवसर मिलेगा ऐसे टायर कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट लागू की पुनः अध्ययन करके बकाया का ब्याज सहित भुगतान किया जाने वाला है।

3. UPS में मिलेगा महंगाई भत्ता

अगर कोई कर्मचारी लगभग 25 साल तक काम करने के बाद तुरंत रिटायरमेंट लेता है तो उसे अंतिम 12 महीने के औसत मूल वेतन का लगभग 50% तक पेंशन के रूप में मिलेगा इसके साथ महंगाई राहत इस डर से मिलेगी जिस पर महंगाई भत्ता मिलता है यूपीएस स्कीम में भी सेवा निवृत कर्मचारियों को सेवारत कर्मचारी की भर्ती मंगाई डिक्टेशन का लाभ मिलने वाला है।

4. कर्मचारियों के परिवार वालों के लिए पेंशन की व्यवस्था

ऐसे में अगर किसी पेंशन भोगी की किसी कारणवश मौत हो जाती है तो उसके परिवार को मृत्यु के वक्त मृतक को मिलने वाली पेंशन का लगभग 60% तक परिवार को दिया जाएगा इस पर DR भी 60% कर दिया जाएगा।

5. एक साथ मिलेगा पैसा

कर्मचारियों को यह सभी पैसा एक साथ मिलेगा यह राशि सेवा काल में हर 6 महीने की सेवा के बदले मां के वार्षिक वेतन का दसवां हिस्सा जुड़कर सेवानिवृत्ति पर दिया जाएगा।

6. न्युनतम पेंशन की भी व्यवस्था

अगर कोई कर्मचारी 10 साल की सेवा देने के बाद रिटायर्ड होता है तो उसे कम से कम ₹10000 का पेंशन मिलेगा अधिक नौकरी वाले को उसी अनुपात में अधिक पेंशन भी दिया जाएगा कर्मचारियों को एनपीएस से यूपीएस कितने का विकल्प केवल एक ही बार दिया जाने वाला है।

Leave a Comment